Illegaly No. of website start booking for Kumbh Mela


Any company or organization is not authorised to start book and take money from people who come to visit Maha Kumbh mela. We are requested to people do not believe on any website and pay any cost they demanded for booking.
-------Mani Prasad Mishra, Officer’s of Kumbh Mela
Please beware on below mention website


लुभावने ऑफर की भरमार

महाकुंभ यात्र डॉट कॉम नाम की साइट ने 57 दिन के कल्पवास की कीमत दो लाख रुपये तय कर रखी है। इसी तरह, डिवाइन ट्रेवेल्स डॉट कॉम, कुंभ मेला डॉट कॉम, स्प्रिचुअल जर्नी डॉट कॉम, डिवाइन रिवलेशन और कुंभ पैकेजेस की ओर से भी लुभावने ऑफर दिए गए हैं।
संगमनगरी में लगने वाले कुंभ मेले के नाम पर श्रद्धालुओं को लुभाने की तैयारी शुरू हो गई है। कई वेबसाइट मेले में कल्पवास के लिए डेढ़ से तीन लाख रुपये का पैकेज ऑफर कर रही हैं। इन साइटों का दावा है कि वह अपने ग्राहकों को कुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में बेहतरीन स्विस कॉटेज उपलब्ध कराएंगी। इनमें अत्याधुनिक बेडरूम, इंग्लिश टॉयलेट और तमाम अन्य सुविधाएं भी होंगी। यह सब कुछ तब हो रहा है जबकि अभी तक मेले के लिए जमीन का आवंटन भी नहीं शुरू हुआ है।
सर्च इंजन गूगल पर महाकुंभ टाइप कर खोज शुरू की जाए तो एक दो नहीं, बल्कि आधा दर्जन से अधिक वेबसाइटें महाकुंभ में कल्पवास कराने का ऑफर दे रहीं हैं। खास बात यह है कि इनमें से किसी ने मेला प्रशासन से ऐसा कोई करार नहीं किया है। न ही प्रशासनिक अधिकारियों को इनके बारे में कोई जानकारी है। फिर भी ये साइटें महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं को ढेरों सुविधाएं उपलब्ध कराने का दावा कर रही हैं। इन्होंने अपने पैकेज में डीलक्स, लग्जरी और इकोनॉमी श्रेणी की अलग-अलग कीमतें भी निर्धारित कर रखी हैं।
किसी भी कंपनी या संस्था को इस बात की इजाजत नहीं दी गई है कि वह कल्पवास के नाम पर किसी तरह की बुकिंग करे। वेबसाइटों द्वारा किए जा रहे किसी भी तरह के दावों और वादों पर श्रद्धालु भरोसा न करें।
-मणि प्रसाद मिश्र, मेलाधिकारी।

2 Response to Illegaly No. of website start booking for Kumbh Mela

Ram
26 August 2012 at 04:01

Thank you for the information. Please the message also needs to be posted in english on as many websites as possible.

27 August 2012 at 20:23

Thanks for your opinion Ram. I am trying my best.

Post a Comment


.